क्या होता है जब आप दिन में सिर्फ 5 मिनट साइकिल चलाते हैं


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क्या होता है जब आप दिन में सिर्फ 5 मिनट साइकिल चलाते हैं

सिर्फ साइकिल चलाने के लिए प्रति दिन अपने समय के पांच मिनट को बढ़ाने से आपको वजन घटाने को कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर पुरुषों और महिलाओं के लिए जो मध्यम आयु की ओर बढ़ रहे हैं।

कोई भी व्यायाम कुछ भी नहीं से बेहतर है। शारीरिक भत्तों के अलावा अन्य स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेते हुए साइकिल चलाना एक अच्छा तरीका है।

  1. तेजी से वसूली : घुटने के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के बुजुर्ग रोगियों पर किए गए एक हालिया अध्ययन के आधार पर, उनकी दिनचर्या में साइक्लिंग शामिल करने के बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ है।  यह केवल यह दर्शाता है कि जैसे-जैसे व्यक्ति बड़ा होता है, व्यायाम के लिए समय निकालता है, भले ही वह दिन में सिर्फ पांच मिनट ही क्यों न हो, हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचा सकता है।
  2. उच्च आत्म-सम्मान :  व्यायाम, विशेष रूप से साइकिल चलाना, किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह लगभग सभी लोगों द्वारा ज्ञात तथ्य है। तो, अगली बार जब आप अपने आप को एक मध्य-सवारी की तस्वीर बनाते हैं, तो आपका शरीर बहुत सारे फील-गुड हार्मोन का उत्पादन करेगा। और नतीजा? आप दिन भर बहुत अच्छा महसूस करेंगे।
  3. दिल की सेहत में सुधार: साइकिल चलाना हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छा है। हाल के पांच वर्षों के लिए किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 1,500 विषयों में, जो रोज़ सक्रिय थे, उनमें उच्च रक्तचाप का अनुभव होने की संभावना 30% कम थी। इसके अलावा, एक कठिन कसरत के बाद उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है क्योंकि डॉक्टर के पर्चे के मेड्स। तो अपना मेड लेने के अलावा, हर दिन 5 मिनट या इतनी साइकिल चलाने पर विचार क्यों न करें?
  4. कम वसा :  कहने की जरूरत नहीं है कि वजन कम करना नियमित साइकिल चलाने के सामान्य लाभों में से एक है। यदि आप मीडिया से पूछते हैं, तो उन्हें यह कहना जल्दी होगा कि आहार वसा खोने का एकमात्र तरीका है। हालाँकि, विज्ञान यहाँ है अन्यथा साबित करने के लिए। हाल के अध्ययनों के अनुसार, पुरानी, ​​मधुमेह महिलाएं केवल अपने आंत की वसा को कम कर सकती हैं यदि आहार दैनिक व्यायाम के साथ पूरक हो। इसके अलावा, एक अध्ययन में पाया गया कि साइकिल चलाने जैसे एरोबिक व्यायाम मोटे और अधिक वजन वाले लोगों को हानिकारक वसा छोड़ने में मदद करते हैं।
  5. कम तनाव : व्यायाम तनाव को कम करने में मदद करता है - यह हर कोई जानता है। एक हालिया अध्ययन, हालांकि, पुष्टि की गई कि साइकिल चलाना, विशेष रूप से, शीर्ष तनाव को कम करने वाली गतिविधियों में से एक है। बस अकेले या अपने दोस्तों के साथ एक सवारी का आनंद लेने से आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे आपके आगे अच्छे दिन आ सकते हैं।
  6. एक लंबा जीवन : सवारों के एक समूह के एक अध्ययन के अनुसार, साइकिल चलाने से एक सवार की लंबी उम्र बढ़ती है। औसतन, वयोवृद्ध साइक्लिस्ट 81 वर्ष जीवित रह सकते थे, जबकि सामान्य जनसंख्या 73 वर्ष थी।
  7. उम्र बढ़ने की कमी : साइकिल चलाने के अधिक तीव्र लाभों का अनुभव करना चाहते हैं? इसके बजाय उच्च-स्तरीय साइकिलिंग के लिए जाएं। सेलुलर स्तर तक प्रमुख एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करने के लिए उच्च तीव्रता वाले अंतराल के साथ साइकिलिंग गतिविधियां पाई गईं। इसके अलावा, यह भी पता चला कि जो लोग उच्च तीव्रता वाले साइकलिंग और अन्य व्यायाम करते हैं, उनमें माइटोकॉन्ड्रियल क्षमता को बढ़ावा मिलता है। माइटोकॉन्ड्रिया में गिरावट के परिणामस्वरूप शारीरिक गिरावट भी हो सकती है।

सीधे शब्दों में कहें, तो आपका माइटोकॉन्ड्रिया जितना बेहतर प्रदर्शन कर सकता है, आप उतने ही ऊर्जावान होंगे - और फिर, यह सेलुलर स्तर की सीमा तक है।

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